Breaking News

बीच रास्ते पर बिजली के पोल और डीपी लगे रहे, बना दी सड़क, अब हादसे की आशंका,

बीच रास्ते पर बिजली के पोल और डीपी लगे रहे, बना दी सड़क, अब हादसे की आशंका

हरपालपुर।  नगर में मंडी बोर्ड ठेकेदार द्वारा डाली जा रही सीसी सड़क कभी निर्माण में मानकता को लेकर सुर्ख़ियों में रही तो कभी इस सैंपल फैल होने के बाद तहसीलदार की रोक के बाद भी ठेकेदार द्वारा सड़क बनाने का काम जारी रहा। अब एक इस सड़क निर्माण के ठेकेदार की बड़ी लापरवाही सामने आई हैं।
आप बाइक, कार या किसी अन्य वाहन से सड़क पर चले जा रहे हैं और इसी बीच अचानक सड़क बिजली का पोल गाड़ी के सामने आ जाए तो आप हतप्रभ हुए बिना नहीं रहेंगे। अगर कम रोशनी, रात के अंधेरे में दुर्घटना के शिकार भी हो जाएं तो अचरज नहीं। जी हां, ऐसा ही हो रहा है नगर  में लहचूरा रोड़ पर कृषि उपज मंडी बोर्ड से चल रहे सीसी सड़क के निर्माण में  डिवाइडर युक्त इस रोड के निर्माण में एक ओर बिजली के 8-10 पोल ही नहीं दो डीपी भी आ गई हैं। इससे आवागमन करने वालों को निश्चित रूप से दुर्घटना की आशंका रहेगी।
यहां बता दें पूर्व यह यह उत्तर प्रदेश सिंचाई  विभाग के अधीन थी। बाद में इसे नगर परिषद  के सुपुर्द कर दिया गया है। जिसके बाद कृषि उपज मंडी बोर्ड द्वारा इस सड़क को डलवाया जा रहा हैं।
 पहले कम चौड़ी रोड बनी थी लेकिन अब बहुत चौड़ी रोड़  बनवाई जा रही है। जो पहले डिवाइडर युक्त थी पर विघुत पोल शिप्ट नहीं होने के चलते सीसी सड़क बना रहे ठेकेदार द्वारा बिना विघुत पोल शिफ्ट किय ही सड़क बना डाली।
 आमतौर पर किसी रोड का निर्माण तब कराया जाता है जब बिजली के पोल या डीपी बीच में आ रही है तो उसे हटवाया जाए लेकिन यहां ऐसा न करवाते हुए सीधे रोड का निर्माण करा दिया गया है। एक ओर की रोड बनकर तैयार हो गई जबकि दूसरी ओर की ओर अभी बनना शेष रह गई है।

इन दिनों तेज़ी सड़क निर्माण का  कार्य चल रहा है। रोड के बीचों बीच पोल लगे देखकर अचरज हो रहा है। आखिर पोल और डीपी शिफ्ट कराए बगैर रोड का निर्माण कैसे करा दिया गया। ऐसे हालातों में रोड सुविधा जनक कम असुविधाजनक ज्यादा साबित होगी। लहचूरा रोड़ पर लगे पोल और डीपी नहीं हटवाई गई तो कार जितने चौड़े वाहन तो गुजर सकेंगे। लेकिन दोनों ओर से आवागमन होगा तो भी दुर्घटना घटित होने की आशंका रहेगी।
अब सड़क बनने के बाद पोल कटवाए भी जाते हैं तो उनके अवशेष रह जाएंगे यह भी दुर्घटना का कारण बनेंगे। इस प्रकार के अवरोध दूर कराने में न तो नगर परिषद और न ही बिजली कंपनी किसी ने भी ध्यान नहीं दिया है।

जितनी हम को जगह मिली उस मे हम सीसी सड़क डाल दी,विघुत पोल शिफ्ट कराने के लिए दो बार नगर परिषद को पत्र  लिखा हैं स्वयं नगर परिषद के अधिकारियों से मिला उन द्वारा जल्द पोल शिफ्ट कराने करा कर डिवाइडर बनाने की बात कही हैं।

हरि शंकर मिश्रा, एसडीओ, मंडी बोर्ड 

इलेक्ट्रीफिकेशन के लिए  प्रक्रिया जारी हैं। चौड़ीकरण के बाद नगर परिषद इस सड़क पर डिवाइडर बनाने को ट्रेंडर जारी किया जाएगा। पोल और डीपी हटवाने के लिए कार्रवाई चल रही है। 
अमित अग्रवाल नगर परिषद अध्य्क्ष हरपालपुर

कोई टिप्पणी नहीं