Breaking News

एक ही ब्रांड पर दो बार कार्यवाही, बनाने वाला व्यापारी अब भी नहीं पकड़ा,

अ​खिर क्यों नहीं थम रहा अवैध गुटखा बनाने का कारोबार?

एक ही ब्रांड पर दो बार कार्यवाही, बनाने वाला व्यापारी अब भी नहीं पकड़ा,

उत्तरप्रदेश के माफिया ने जिले में फैला रखा है अपना काला कारोबार
छतरपुर। पिछले कुछ दिनों से जिले के नौगांव क्षेत्र में लगभग हर सप्ताह अवैध गुटखा निर्माण करने वाले स्थानों पर दबिश दी जा रही है, लेकिन हर बार सिर्फ मशीनें और माल जप्त कर इतिश्री कर ली जाती है। जबकि अवैध गुटखा का कारोबार संचालित करने वाले व्यापारी अभी तक नहीं पकड़े गए हैं। बीती रात एक बार फिर नौगांव में राजस्व, खाद्य एवं पुलिस विभाग की संयुक्त टीम द्वारा अवैध गुटखा निर्माण के ठिकानों और गोदामों पर दबिश दी गई। कार्यवाही में दो स्थानों पर टीम को मशीनें, गुटखा के पैकेट, कच्चा माल और कुछ कैमिकल मिला है, जिसे जप्त कर जांच के लिए भेजा गया है। हालांकि इस कार्यवाही में भी कोई कारोबारी टीम के हाथ नहीं लगा है।p
प्राप्त जानकारी के मुताबिक जिले में मानव स्वास्थ्य के दृष्टिगत लगातार खाद्य पदार्थों में मिलावट एवं अवैध खाद्य सामग्री निर्माण गतिविधियों पर कार्यवाहियां की जा रही है। इसी क्रम में कलेक्टर संदीप जी आर के निर्देशन में सोमवार की देर रात्रि को प्रशासन की संयुक्त टीम राजस्व, खाद्य एवं पुलिस विभाग द्वारा नौगांव थाना क्षेत्र के ग्राम तिंदनी में खेत पर बने एक घर में अवैध गुटखा निर्माण फैक्ट्री पर कार्रवाई की। मौके से पुलिस ने गुटखा बनाने वालीं 2 मशीनों सहित 13 बोरी कच्चा माल जप्त किया है। तिंदनी में जिस जगह पर गुटखे के अवैध निर्माण किया जा रहा था उस जगह के भूमि स्वामी रणधीर सिंह पुत्र किशोर सिंह निवासी नौगांव हैं। उक्त भूमि पर बने एक मकान में अवैध गुटखे का निर्माण किया जा रहा था। इसके अलावा दो अन्य स्थानों पर भी उक्त टीम ने दबिश दी, जिनमें से एक स्थान पर नौगांव निवासी फूलचंद यादव के मकान में अवैध गुटखे का गोदाम पाया गया। यहां पर टीम को भाभीजी और मास्टरजी ब्रांड का अवैध गुटखा, 3 से 4 बंडल पैकेजिंग रोल मटेरियल, 5 से 6 बोरी तंबाकू मिक्स मसाला, कच्चा माल और कैमिकल मिला, जिसे जप्त कर लिया गया है। गोदाम में मिले गुटखे के ब्रांड भाभीजी और मास्टरजी बताए गए हैं, जो कि कुछ दिन पहले राकेश गुप्ता नामक गुटखा कारोबारी के एक अन्य अड्डे से भी बरामद हुए थे। इससे प्रतीत होता है कि यह गोदाम भी उसी गुटखा कारोबारी राकेश गुप्ता का है, जो कि उत्तरप्रदेश का एक माफिया है और उसके द्वारा छतरपुर जिले में अपने काले कारोबार को संचालित किया जा रहा है। कार्रवाई करने वाली टीम में नौगांव एसडीएम विशा माधवानी, नौगांव तहसीलदार संदीप तिवारी सहित खाद्य एवं पुलिस विभाग के अधिकारी शामिल रहे।
राकेश गुप्ता योगी सरकार के खौफ से मध्यप्रदेश में कर रहा काला कारोबार
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक राकेश गुप्ता मूलत: उत्तरप्रदेश का रहने वाला है, जो कि पिछले लगभग एक दशक से मध्यप्रदेश के छतरपुर जिलांतर्गत आने वाले नौगांव क्षेत्र में अपना गुटखे का काला कारोबार संचालित कर रहा है। दरअसल उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा राकेश गुप्ता जैसे काले कारोबारियों पर सख्ती बरती जा रही है, जिस कारण से राकेश गुप्ता ने छतरपुर जिले के नौगांव को अपना अड्डा बना लिया है। नौगांव को अपना अड्डा बनाने के पीछे की वजह यह है कि नौगांव उत्तरप्रदेश की सीमा से लगा हुए शहर है, जिस कारण से वह अपने अवैध गुटखे की आसानी से उत्तरप्रदेश में भी सप्लाई कर पाता है। इसके साथ ही उसके द्वारा बनाए जाने वाले गुटखे की नौगांव सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में भी सप्लाई की जा रही है। कुलामिलाकर देखा जाए तो योगी सरकार के खौफ से राकेश गुप्ता मध्यप्रदेश में अपना काला कारोबार जमा रहा है, जबकि मध्यप्रदेश की सरकार तथा जिला प्रशासन उसके विरुद्ध सख्ती नहीं बरत रही है। यही कारण है कि एक महीने के भीतर राकेश गुप्ता के दो ठिकानों पर कार्यवाही होने के बाद भी राकेश गुप्ता खेलआम घूम रहा है और प्रशासन को चुनौती दे रहा है। एक स्थान पर कार्यवाही होने के बाद वह एक नया अड्डा बनाकर वहां से अपना धंधा शुरु कर देता है। अब देखना यह है कि कलेक्टर संदीप जी आर गुटखा माफिया राकेश गुप्ता के विरुद्ध सख्त कार्यवाही करते हैं या फिर हर बार की तरह इस बार भी राकेश गुप्ता प्रशासन के चंगुल से बाहर निकल पाता है।
इनका कहना है कि 
.…...........
राजस्व, खाद्य एवं पुलिस विभाग की संयुक्त टीम ने नौगांव थाना क्षेत्र के तीन स्थानों पर दबिश दी है, जिसमें से दो स्थानों से अवैध गुटखा मिला है। ग्राम तिंदनी के एक खेत पर बने मकान से गुटखा बनाने वालीं 2 मशीनों सहित 13 बोरी कच्चा माल जप्त किया गया है, जबकि नौगांव निवासी फूलचंद यादव के मकान में भाभीजी और मास्टरजी ब्रांड का अवैध गुटखा, 3 से 4 बंडल पैकेजिंग रोल मटेरियल, 5 से 6 बोरी तंबाकू मिक्स मसाला, कच्चा माल और कैमिकल मिला है। यह मटेरियल किसी गुप्ता का बताया गया है, जो कि फूलचंद यादव के मकान को किराए पर लेकर अपना गोदाम बनाए हुए है। जप्त माल को जांच के लिए भेजा जा रहा है। 
विशा माधवानी, एसडीएम, नौगांव,

कोई टिप्पणी नहीं